ourhindistory.in

 

गौतम अडानी का जीवन परिचय (Gautam Adani Biography in Hindi)

 गौतम अडानी का जीवन परिचय, कौन हैं, बायोग्राफी, इतिहास, कुल संपत्ति, नेटवर्थ, बिज़नेस, कास्ट, घर, कंपनी (Gautam Adani Biography in Hindi) (Business, Net Worth 2022, Family, House, property,Company)

हम जब भी भारत के बड़े-बड़े बिजनेसमैन की बात करते हैं तो मुकेश अंबानी, रतन टाटा जैसे बड़े बिजनेसमैन का नाम आता है जिसमें से एक गौतम अडानी का भी नाम आता है जी हां मैं बात कर रहा हूं अदानी ग्रुप का फाउंडर गौतम अडानी का जो कि आज दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडाणी, शीर्ष तीन में आने वाले पहले एशियाई आते है। गौतम अडानी को इतना बड़ा व्यवसायिक साम्राज्य विरासत में नहीं मिला है इनका कड़ी मेहनत से ही ना केवल भारत में बल्कि आज पुरी दुनिया में इनका‌ नाम है इनका बिजनेस पुरी दुनिया के में फैला हुआ है आज भी बहुत कम लोगों को मालूम होगा की देश के सबसे अमीर व्यक्ति कहे जाने वाले गौतम अडानी कभी एक डायमंड कंपनी में मामूली पगार पर काम करते थे। लेकिन उन्होंने अपनी किस्मत को कोसने के बजाय कड़ी मेहनत करना जरूरी समझा‌ तब सफलता इनके हाथ लगी। आज हम बताएंगे इनके सफलता की कहानी। गौतम अडानी कैसे बने बड़े बिजनेसमैन।

गौतम अडानी का जीवन परिचय (Gautam Adani Biography in Hindi)

नाम :– गौतम अदाणी ।

जन्म :– 24 जून 1962, अहमदाबाद, गुजरात ।

पिता : शांतिलाल अदानी ।

माता : शांताबेन अदानी ।

पत्नी/पति :– प्रीति ।

बच्चे – करण अदाणी ,जीत अदाणी

कुल मूल्य  – यूएस$ 11$155.7 बिलियन

आवास – अहमदाबाद, गुजरात, भारत

राष्ट्रीयता    – भारतीय

आयु   –   60 साल

धार्मिक मान्यता – जैन धर्म

गौतम अडानी कौन हैं (Gautam Adani Biography in Hindi)

गौतम अडानी भारत के जाने माने अडानी एंटरप्राइज लिमिटेड के संस्थापक और अडानी ग्रुप के फाउंडर हैं। आज गौतम अडानी दुनिया का अमीर व्यक्तियों में से तीसरे स्थान प्राप्त कर चुके हैं गौतम अडानी एक बहुत ही होनहार बिजनेसमैन के साथ-साथ समाज  सेवा में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं यह अपने प्रतियोगी को हमेशा टक्कर कर देते हैं अंबानी, टाटा, बिरला को पीछे छोड़ दिये,‌ फ्रांस के कारोबारी और निवेशक बर्नाड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया है। लोगों को इतना मुकाम हासिल करने में दो-तीन पिढीं लग जाती है लेकिन उन्होंने अपना मुकाम खुद हासिल की है इनका कारोबार इंफ्रास्ट्रक्चर, बिजली, हरित ऊर्जा, गैस आदि और बंदरगाहों तक फैला हुआ है।

गौतम अडानी की शिक्षा (Gautam Adani Education)

 आज गौतम अडानी जो भी है लेकिन उनका शिक्षा स्थिति बहुत ही खराब था इनका शिक्षा किसी बड़े स्कूल या यूनिवर्सिटी में नहीं हुई है बल्कि सेठ चिमनलाल नागिदास स्कूल से हुई। इसके बाद उन्होंने गुजरात यूनिवसिर्टी से कोमर्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की। किसी कारण उनका ग्रेजुएशन पूरी ना हो सकी अपने परिवार का आर्थिक स्थिति देखते हुए 100 रुपया लेकर अपने कैरियर बनाने मुंबई चले गए।

गौतम अडानी का जन्म, परिवार, पत्नी, बच्चे (Gautam Adani Birth, Family, Wife, Son)

गौतम अडानी का जन्म अहमदाबाद के रतनपोल स्थित मध्यमवर्गीय जैन परिवार में 24 जून 1962 में हुआ। इनके पिता का नाम शांतिलाल अडानी है, जो एक कपड़ा बिजनेस करते थे। इनकी मां का नाम शांताबेन। ये सात भाई-बहन हैं। इसके पत्नी का नाम प्रीति अडानी है उनकी पत्नी एक डेंटिस्ट है लेकिन इस समय अडानी फाउंडेशन के चेयरपर्सन का कार्यभार संभाल रही हैं। उनकी पत्नी के नेतृत्व में अडानी फाउंडेशन स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका, ग्रामीण विकास जैसे काम देखे जा रहे हैं। प्रीति अडानी केइ संगठन के साथ मिलकर काम करती है उनके दो बेटे करण और जीत अदानी है वे दोनों अभी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं।

कारोबार

 गौतम अडाणी का जीवन की शुरुआती  (Gautam adani starting career)

.गौतम अडानी साल 1978 में  मुंबई चले गए उस वक्त उनका जेब में मात्र ₹100 ही थे वह जाती थी उन्होंने महिंद्रा ब्रदर्स की मुंबई वाली शाखा में नौकरी कि उन्होंने करीब दो-तीन साल काम किया

. वह मेहनती और समझदार थे  बिजनेस में रुचि होने के कारण वह सारे बिजनेस के फंडामेंटल को समझ लिये और आर्थिक स्टेटस ठीक ना होने पर अपने दोस्त के साथ खुद की बिजनेस खोलने की सोची और उन्होंने एक डायमंड का दुकान खोली

इन्होंने इम्पोरट – एक्सपोर्ट का कारोबार साल 1981 शुरू किया और वहां सफलतापूर्वक रहे। कहते हैं कि इनका बड़ा भाई मनसुखभाई अडानी ने पी वी सी यूनिट खोली और इसे संभालने के लिए इन्हें बुलाया गया था काफी अच्छे-अच्छे मैनेज किए इन्होंने अपने बिजनेस में इसे शामिल कर लिया।

. इन्होंने बचपन से ही बहुत परेशानियों का सामना करते हुए अपने बिजनेस को आगे इस मुकाम तक पहुंचाया है इन्होंने बहुत संघर्ष एवं परिश्रम करके अपनी जिंदगी में यह उपलब्धि हासिल की है इनका व्यवसाय पूरी दुनिया में डंका पिटने लगा।

गौतम अदानी की कौन-कौन क्षेत्र में बिज़नस और कंपनी (Gautam adani business and companies)

 . साल 1988 गौतम अडानी ने एक्सपोर्ट का बिजनेस शुरू किया  पूरी दुनिया में अदानी एंटरप्राइजेज के नाम से महसूर है देखते देखते यह बिजनेस भारत के सबसे बड़े एक्सपोर्ट कंपनी बन गया जो एग्रीकलर और इलेक्रिट्रसिटी के विभाग में काम करती है। इस बिजनेस अदानी ग्रुप का नींव रखी और एक बड़े मुकाम तक पहुंचाया

. साल 1991 ग्लोबलाइजेशन के दौरान उन्हें एक मौका मिल गया मेटल्स, टेक्सटाइल और एग्रीकलचर प्रोड्क्ट की शुरूआत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर करनी शुरू की। जिसमें हुआ काफी हद तक सफलता रहा। साल 1994 में गुजरात सरकार ने मुंद्रा पोर्ट के मैनेजमेंट को प्राइवेट कंपनियों के लिए खोला गौतम अदानी ने इस मौका का खूब सदुपयोग किया और अपने कारोबार को उच्च स्थल पर ले गए

.न्यूज मीडिया में भी सक्रिय हुआ अडाणी ग्रुप

हालिया समय में अडाणी ग्रुप न्यूज मीडिया में भी तेजी से सक्रिय हुआ है।

गौतम अडानी की कुल संपत्ति (Gautam Adani Net Worth 2022)

Gautam Adani Net Worth: भारत के सबसे दौलतमंद कारोबारी गौतम अडानी ने एक नया मुकाम हासिल कर लिया है. गौतम अडानी न सिर्फ ऐसे भारतीय बल्कि पहले एशियाई हैं, जो दुनिया के टॉप 3 अमीरों में शामिल हो गए हैं. ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स के मुताबिक अडानी की कुल नेटवर्थ 137 अरब डॉलर यानी करीब 10.90 लाख करोड़ हो गई है. अमीरों की इस लिस्‍ट में उनसे पहले एलन मस्‍क और जेफ बेजोस ही रह गए हैं. वहीं भारत के मुकेश अंबानी लिस्‍ट में टॉप 10 से बाहर हैं.

इस साल 4.88 लाख करोड़ बढ़ी दौलत 2022

साल 2022 की शुरुआत की बात करें तो आज के समय में गौतम अडानी जी का कुल मूल्य 15,060 करोड़ USD है गौतम अडानी इतने मूल्य से ना कि कोई भारत की बल्कि दुनिया का सबसे अमीर इंसान  के लिस्ट में तीसरे स्थान पर आते हैं

 उनकी नेटवर्थ में साल 2022 में अबतक करीब 61 अरब डॉलर यानी करीब 4.88 लाख करोड़ का इजाफा हुआ है. टॉप 10 अमीरों में एक मात्र अडानी ही ऐसे कारोबारी हैं, जिनकी नेटवर्थ 2022 में बढ़ी है. बाकियों को इस साल नुकसान हुआ है.

गौतम अडानी के विवाद और समस्याएं (Gautam Adani Controversy)

.जब भी कोई इंसान सफल हो जाता है तो उसके सामने कई चुनौतियां और समस्या आती है जिससे उनके दुश्मनों द्वारा या फिर उसके प्रति घृणा रखने वाला उत्पन्न करता है कुछ लोग इस मुकाम तक उन्हें देखना नहीं चाहते हैं और उसे नीचे गिराने की कोशिश में रहते हैं कुछ ऐसा ही समस्याएं गौतम अडानी जी का है इसके बारे में आज हम आपको बताएंगे। उनकी संपत्ति में मुख्य वृद्धि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हुई है। मोदी और अडाणी दोनों करीबी माने जाते हैं और मोदी सरकार पर अडाणी को तरजीह देने का आरोप है। अदानी ग्रुप बहुत ही जल्दी सफल कि कदम छू रहे हैं  कुछ लोगों को उनकी सफलता के कारण नरेंद्र मोदी को बताते हैं

. नरेंद्र मोदी एक विवाद में फंसे हुए दिखाई दिए जिसका कारण अदानी ग्रुप का एक प्रोजेक्ट डायमंड के खदान से जुड़ी है इस प्रोजेक्ट के कारण गौतम अडानी और अरबपति अनिल अग्रवाल के बीच जंग छिड़ी हुई रहती है जिसमें उन्होंने 59 हजार करोड़ के डायमंड प्रोजेक्ट के लिए बिड लगाई।

. इसके अलावा अडाणी पर संपत्ति के मुकाबले कई गुना अधिक कर्ज है और इस पर भी सवाल उठे हैं।

. ऑस्ट्रेलिया में मिले कोयला खनन के ठेके कारण भी अडाणी विवादों में रहे थे। अदानी ग्रुप का बिजनेस कोई दुनिया में फैलने के कारण उन पर यह की एक बहुत बड़ा आरोप है कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया क्वींसलैंज कंपनी का है जहां का 16.6 अरब डॉलर की लागत वाली कोयला का टेंडर पास किया गया। जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया के गवर्नमेंट से 1 अरब का लोन लेना पड़ा ऑस्ट्रेलिया के पर्यायवरणवादियों का मानना था कि इसकी वजह से वहां पर्यायवरण  में काफी नुकसानदायक हो सकता है उनका कारण का प्रोजेक्ट रोकना पड़ा क्या विवाद अभी भी चल रहा है जिसके कारण गौतम अडानी सुर्खियों में है।

गौतम अडानी की पुरस्कार और उपलब्धियां (Gautam Adani award and achivement)

गौतम अडानी समूह की कॉर्पोरेट सामाजिक कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं अडानी फाउंडेशन को 2014 में तीसरे वार्षिक ग्रीनटेक सीएसआर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। समाज का भलाई करने में और सहयोग होने मीला।

FAQ

Q : गौतम अडानी कौन कौन से बिजनेस करते हैं?

Ans : अडानी ग्रुप कोयला, पावर, लॉजिस्टिक्स, रियल एस्टेट, एग्रो प्रोडक्ट्स, ऑयल और गैस जैसी फील्ड में काम करता है।

Q : गौतम अडानी के कितने कंपनी है?

Ans : गौतम अडानी के तीन कंपनियां। अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी टोटल और अडानी ट्रांसमिशन।

Q : गौतम अडानी की कुल मूल्य रासी कितनी है?2022

Ans : 15,060 crores USD (4.88 लाख करोड़)

Q : गौतम अडानी के कितन बच्चे है?

Ans : गौतम अडानी के दो बेटे हैं करण अडानी और जीत अडानी।

Q : गौतम अडानी मांसाहारी है या शाकाहारी?

Ans : शाकाहारी

Q : देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में से इस समय कौन है?

Ans : गौतम अडानी इस समय देश के सबसे अमीर व्यक्तिय हैं।

Q : गौतम अडानी दुनिया के अमीर व्यक्तियों में कितने नंबर पर आते हैं

Ans : गौतम अडानी इस समय दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ति कहलाते हैं

Q : गौतम अडानी जन्म कब और कहां हुआ?

Ans : गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 भारत के अहमदाबाद गुजरात हुआ।

Q : गौतम अडानी की उम्र कितनी है?

 Ans:   60  साल