ourhindistory.in

 

भारत की कहानी

भारत की कहानी | Bharat ki kahani

भारत की कहानी

हम सभी जानते हैं कि भारत कितना महान देश है। भारत की महानता केवल इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत को सोने की चिड़िया तथा वीरों को जन्म देने वाली भूमि कहा जाता है। प्राचीन दिनों में भारत देश में कितने अन्य देशों से आए थे लेकिन भारत का चमक तथा गुणों को देख भारत में ही बस जाते थे । क्योंकि भारत एक खुशाल तथा आकर्षक देश था और कुछ लोग इसे लूटने का भी विचार से आए थे।
भारत में ऐसे महान महान योद्धा तथा बैठ जन्म लिए इसके बारे में हमें जानकर हम सब को गर्व होता है। इन्हें इन्होंने अपने मातृभूमि गौ रक्षा हेतु अपना प्राण का आहुति दे दिए जैसे आचार्य चाणक जो है एक साधारण बालक को भारत का महान सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य बना दिये और दोनों ही अपना जीवन मातृभूमि के लिए समर्पित कर दिए। अशोक सम्राट यह भी भारत का सम्राट बने। छत्रपति शिवाजी, महाराणा प्रताप यह सब वीर योद्धा ने अपने मातृभूमि के लिए अपने जीवन का आहुति दे दी। स्वामी विवेकानंद जो कि एक महान इंसान थे जो भी किताब को एक बार पढ़ लेते वह कभी नहीं भूलते थे ऐसे- ऐसे महान इंसान हमारे देश में जन्म लिए थे।
भारत में इतना सोना चांदी तथा हीरे थे की आने देश के लोगों का बुरी नजर हमारे देश पर था ।सिकंदर एक विश्व विजेता योद्धा था लेकिन वह हमारे देश को नहीं जीत पाया अंत उसने भी हार मान लिया समझ गया कि भारत को जितना आसान नहीं है। क्योंकि इसकी रक्षा करने महान महान वीर योद्धा अपने जीवन को आहुति दे देते हैं बिना अपने जीवन के बारे में सोचें भारत में आज भी बहुत खजाना छुपा है। जो कि एक रहस्य है किंतु हमारा देश भारत महान था महान है